Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana 2023: मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना शुरू हुई

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana: मध्य प्रदेश राज्य के अनाथ बच्चों के लिए मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत मां-पिता को खो चुके 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सरकार की ओर से हर महीने एक निश्चित राशि दी जाएग।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के अंतर्गत, बाल आश्रम से बाहर निकलने के बाद इंटर्नशिप करने के लिए 5,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस लेख में हम आपको Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana से सबंधित सभी जानकारी प्रदान किया है आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़े।

Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana 2023

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के ऐसे बच्चों को जिन्होंने अपना जीवन आश्रम मे ही व्यतीत किया है। उन बच्चों को 18 साल की आयु में बाल संस्था एवं अनाथ आश्रम को छोड़ने पर राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

इस के माध्यम से अनाथ बच्चों को RTI, CLAT, JEE, NEET निकालने पर आगे की पढ़ाई कराने के लिए सरकार द्वारा 5000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान कराई जाएगी। अनाथ बच्चों को मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना का लाभ 24 वर्ष की आयु तक प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को आयुष्मान योजना के माध्यम से निशुल्क इलाज कराने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Key Highlights of Mukhyamantri Bal Ashirwad Yojana

योजना का नामMukhyamantri Bal Ashirwad Yojana
शुरू किया गयामध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभअनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता
लाभार्थीजिन परिवारों के पास अपना घर नहीं है
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन और ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटscps.mp.gov.in, www.balashirwadyojna.mp.gov.in

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2023 पात्रता मानदंड

मध्य प्रदेश राज्य में ऐसे बहुत से बच्चे है जिनके माता पिता नहीं है और अनाथ है। इसके इलावा ऐसे भी बच्चे है जिन्होंने अपने माता पिता को महामारी के दौरान ही खोया है। ऐसे बच्चों के बेहतर भविष्य को ध्यान में रख कर ही राज्य सरकार द्वारा इस मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना को शुरू किया गया है।

अभी तक इस योजना के तहत कोई विशेष पात्रता मानदंड का जिक्र नहीं किया गया है और न कोई आधिकारिक वेबसाइट शुरू की गई है। जैसे ही मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा इस योजना से जुडी पात्रता को उजागर किया जाएगा, उसी समय राज्य के नागरिकों को इस आर्टीकल के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लिए दस्तावेज़

बाल आशीर्वाद के लिए मुख्य दस्तावेज क्या होंगे? इसकी जानकारी मुख्यमंत्री जी ने अभी नहीं की है। उन्होंने केवल बाल आश्रम में रह रहे बच्चों को बाल श्रम छोड़ने के बाद इंटर्नशिप करने के लिए 5 हजार रुपए देने की घोषणा की है। जैसे ही अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च की जाएगी। इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। और हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना हेतु आवेदन कैसे करें

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवपाल सिंह चौहान जी के द्वारा मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए बच्चों को पहले अपना आवेदन करना होगा। जिसके बाद ही उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा। लेकिन इसके लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा।

क्योंकि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत आवेदन करने हेतु अभी कोई अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। ताकि आप इस योजना में आवेदन कर इसका लाभ प्राप्त कर सके।

Leave a comment