MP मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना: Charan Paduka Yojana

Charan Paduka Yojana MP: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 26 जुलाई को सिंगरौली जिले के सरई में बहनों के लिए एक बहुत बड़ी घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चरण पादुका योजना की घोषणा की है। इस चरण पादुका योजना के माध्यम से बहनों को साड़ी, चप्पल, बैंक खाते में छाते के लिए ₹200 रुपये, भाइयों को जूते और पानी की कुप्पी प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ पुरुषों और महिलाओं को दी जाएगी। प्रदेश में बड़ी मात्रा में भाई तथा बहन वह ने जंगल में तेंदूपत्ता संग्राहक का कार्य करने के लिए नंगे पांव जंगल में जाने से बड़ी समस्या आती है। इस लिए चरण पादुका योजना शुरू किया गया है। इस लेख में हम आपको Charan Paduka Yojana MP से सबंधित सभी जानकारी प्रदान किया गया है आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़े।

मुख्यमंत्री Charan Paduka Yojana

एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चरण पादुका योजना की शुरुआत की। इस मौके पर उन्होंने खुद गरीब बहनों और भाइयों को जूते-चप्पल पहनाए। शिवराज सिंह ने ऐलान किया कि “चरण पादुका योजना” के तहत प्रदेश के 15 लाख तेंदूपत्ता संग्राहक भाई-बहनों को चप्पल, साड़ी, पानी की कुप्पी दी जाती है। अब निर्णय लिया गया है कि संग्राहकों को छाता भी दिया जाये। इसके लिये 200-200 रुपए की राशि उनके खातों में भिजवाई जा रही है।

मुख्यमंत्री चरण पादुका योजना लाभ

चरण पादुका योजना के तहत गरीबी दूर करने के लिए मुख्यमंत्री गांव में साड़ी और चप्पल पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा छाते लेने के लिए 200 रुपये खाते में डाला जायगा। साथ ही किसान भाइयों को सरकार जूता और नल की कुप्पी गांव गांव तक पहुंचेगी।

Leave a comment